उत्तर प्रदेश समेत अन्य बोर्ड के छात्र को सालाना 80 हजार रुपये स्कॉलरशिप

अगर आप 12वीं की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं, तो आपको केंद्र सरकार द्वारा सालाना 80 हजार रुपये की स्कॉलरशिप मिल सकती है। इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा एक स्कॉलरशिप योजना चलाई जा रही है। केंद्र की यह योजना केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE), काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE), उत्तर प्रदेश बोर्ड (UP Board), बिहार बोर्ड समेत अन्य सभी बोर्ड के छात्र-छात्राओं के लिए है।
सालाना 80 हजार रुपये स्कॉलरशिप
  • बोर्ड परीक्षा पास कर चुके छात्र-छात्राओं के लिए केंद्र सरकार की स्कॉलरशिप पाने का मौका
  • उच्च शिक्षा के लिए मिलेंगे 80 हजार रुपये सालाना
देशभर के छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा यह स्कॉलरशिप दी जाती है।
  इसे केंद्र सरकार के इंस्पायर (INSPIRE) स्कीम के तहत दिया जाता है। इसका नाम है स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन (SHE)।
  हर साल सरकार करीब 10 हजार छात्र-छात्राओं को ये स्कॉलरशिप देती है।
  इसके तहत विद्यार्थी को नैचुरल साइंस में बैचलर या मास्टर डिग्री कोर्स करने के लिए सालाना 80 हजार रुपये सालाना दिए जाते हैं।
  इसके लिए आपकी उम्र 17 से 22 साल के बीच होनी चाहिए। 
  बोर्ड परीक्षा में टॉप एक फीसदी में जगह बनाने वाले विद्यार्थी जिन्होंने 12वीं में साइंस की पढ़ाई की हो, इस स्कॉलरशिप के योग्य हैं।

इस संबंध में यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया है कि बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा 2019 में साइंस संकाय में 378 या अधिक अंक हासिल करने वाले मेधावी विद्यार्थी ये स्कॉलरशिप पा सकते हैं। लेकिन इसके लिए उन्हें नैचुरल, बेसिक साइंस में दाखिला लेना जरूरी है।

अभ्यर्थी आवेदन पत्र के साथ लगाए जाने वाले एलिजिबिलिटी/ एडवाइजरी नोट यूपी बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in से अपने रोल नंबर डालकर डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि 80 हजार में से विद्यार्थी को सालाना 60 हजार रुपये नकद और 20 हजार रुपये प्रोजेक्ट के लिए दिए जाते हैं।