उत्तराखंड में फॉरेस्ट रेंजर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्तियां, जानिए पूरा डिटेल्स

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (Uttarakhand Public Service Commission, UKPSC) ने फॉरेस्ट रेंजर ऑफिसर ( Forest Ranger Officer, FRO) के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया हैं। इसके तहत कुल 40 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। ऐसे में इस पोस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के योग्य और इच्छुक उम्मीदवार यूकेपीएससी भर्ती 2021 के लिए यूकेपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट ukpsc.gov.in पर 31 अगस्त 2021 तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं।


आखिरी तारीख बीतने के बाद कोई भी आवेदन फॉर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे। इसके अलावा आवेदक एक बात का ध्यान रखें कि आधिकारिक सूचना को अच्छी तरह पढ़ लें और उसमें मौजूद पद और उसकी योग्यता के अनुसार ही अप्लाई करें, क्योंकि अयोग्य मिलने पर या फिर एप्लीकेशन फॉर्म में गड़बड़ी होने पर आवेदन पत्र रिजेक्ट कर दिया जाएगा। इसलिए इस बात का खासतौर पर ध्यान रखें।

एजुकेशन क्वालिफिकेशन

इस पोस्ट पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को साइंस में बैचलर डिग्री होनी चाहिए। वहीं सिविल, इलेक्ट्रकिल, कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रानिक्स, बॉटनी, केमिस्ट्री, कंप्यूटर एप्लीकेशन सहित, फॉरेस्ट्री, मैकेनिकल, वेटेनरी साइंस या जुलॉजी में बीटेक या बीई की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा आवेदक की आयु 18 साल से 42 साल होनी चाहिए।

ये चाहिए शारीरिक योग्यता

पुरुष
लंबाई- 163
चेस्ट- 84 से 89 सेमी
रनिंग- 4 घंटे में 25 किलोमीटर

महिला
लंबाई- 150 सेमी
चेस्ट- 79 से 84 सेमी
रनिंग- 4 घंटे में 15 किलोमीटर

ये होगी फीस

जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए उम्मीदवारों को 176.55 रुपये का शुल्क जमा करना होगा। वहीं केवल उत्तराखंड के एससी एसटी उम्मीदवारों को 86.55 रुपये फीस देनी होगी। इसके अलावा पीएच के अभ्यर्थियों को 26.55 रुपये देना होगा। फीस का भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किया जाएगा। वहीं इस भर्ती से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा यूकेपीएससी द्वारा यूके पीसीएस परीक्षा 2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 10 अगस्त से ही भी शुरू हो गई है। यह प्रक्रिया 30 अगस्त 2021 की रात 11.59 बजे तक चलेगी। इसके साथ ही, उम्मीदवारों को 30 अगस्त तक ही निर्धारित परीक्षा शुल्क 176.55 रुपये का भी भुगतान करना होगा।