UP B.Ed: बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के तीन केंद्रों में बदलाव, जानिए नए केंद्रों के नाम

प्रदेश भर में 6 अगस्त को होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2021-22 के अभ्यर्थियों के लिए आवश्यक खबर है। लखनऊ विश्‍वविद्यायल प्रशासन ने किन्ही कारणों से कुछ जनपदों के परीक्षा केंद्रों में बदलाव किया है।



पुराना परीक्षा केंद्र-

कर्म क्षेत्र महाविद्यालय इटावा ब्लॉक ए आगरा रोड,इटावा

कर्म क्षेत्र महाविद्यालय इटावा ब्लॉक बी आगरा रोडइटावा

इलाहाबाद डिग्री कॉलेज 58/46, कैदगंज रोड कृष्ण नगर प्रयागराज 211003

परिवर्तित परीक्षा केंद्र

जनता महाविद्यालय (ब्लॉक ए), बकेवार इटावा

जनता महाविद्यालय (ब्लॉक बी), बकेवार इटावा

डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स एंड बिजनेस एडमिन, यूनिवर्सिटी ऑफ इलाहाबाद, छाथम लाइन्स, प्रयागराज -211002

राज्य समंवयक प्रो अमिता बाजपेयी ने बताया कि सभी संबंधित अभ्यर्थियों को ई-मेल और मोबाइल मैसेज के द्वारा परीक्षा केंद्रों के इस परिवर्तन से अवगत करा दिया गया है। अभ्यर्थी संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड का अपना नया प्रवेश पत्र वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रवेश-परीक्षा को लेकर तैयारी पुरी कर ली गई है।अभ्‍यर्थियों को कोई असुविधा न हो इसके लिए शासन, जिला-प्रशासन व लखनऊ विश्वविद्यालय स्तर पर कोरोना से सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। प्रत्येक परीक्षा-केंद्र पर कोविड-19 को प्रोटोकॉल एवं निर्देशों का पूर्ण पालन कराया जा रहा है। इसके लिए प्रत्येक परीक्षार्थी की थर्मल-स्क्रीनिंग, सभी परीक्षा-कक्षों एवं फर्नीचर आदि को सैनिटाइज कराने की पूरी व्यवस्था की गई है। अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि वे अपनी व्यक्तिगत सुरक्षा व सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए बीएड 2021&23 में शामिल हों।

गौरतलब है कि परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा राज्य के 75 जिलों में आयोजित होगी। परीक्षा आयोजित करने के लिए 14 नोडल केंद्र बनाए गए हैं। कुल 591305 अभ्यर्थियों को इस प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लेना है। प्रवेश परीक्षा के परिणाम 27 अगस्त, 2021 को घोषित किए जाने की संभावना है। वहीं, ऑनलाइन काउंसलिंग 1 सितंबर, 2021 से शुरू की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।