यूपी शाखा डाकपाल भर्ती 2021 : बीटेक व एमटेक वालों ने भी किया आवेदन

 नौकरी के लिए कितनी मारामारी है इसका अंदाजा शाखा डाकपाल और सहायक शाखा डाकपाल की भर्ती से ही लगाया जा सकता है। हाईस्कूल पास वालों के लिए निकली भर्ती के लिए बीटेक, एमटेक, आईटीआई वाले भी आवेदन कर रहे हैं। भर्ती मेरिट के अनुसार होनी है। 23 अगस्त से इन दोनों पदों के लिए आवेदन शुरू हुआ है। आवेदन 22 सितंबर तक लिए जाएंगे। 

इलाहाबाद रीजन में चार डिवीजन इलाहाबाद,  प्रतापगढ़, सुल्तानपुर और मिर्जापुर आते हैं। चारों डिवीजन को मिलाकर शाखा डाकपाल और सहायक शाखा डाकपाल के 425 पदों पर भर्ती निकाली गई है। चयनितों को निर्धारित वेतन 10 से 12 हजार रुपये प्रतिमाह मिलेगा। डाक विभाग के अनुसार इन पदों पर अब तक 25 हजार से अधिक आवेदन आ चुके हैं।

डाक निदेशक गौरव श्रीवास्तव ने बताया कि शैक्षिक योग्यता हाईस्कूल पास है जिस कारण से इस पद पर कोई भी आवेदन कर सकता है। इन पदों पर कार्यरत लोगों के लिए विभागीय परीक्षा तीन वर्ष में होती है। परीक्षा पास करने वाले ज्यादातर लोग नियमित हो जाते है। इसी से बीटेक, एमटेक, आईटीआई के अलावा अन्य डिग्री धारक भी इस पद के लिए आवेदन कर रहे हैं। 

ये जिले हैं शामिल-
प्रयागराज, कौशांबी, प्रतापगढ़,सुल्तानपुर, अमेठी, मिर्जापुर, रावर्ट्सगंज

डिवीजजन के नाम और पदों की संख्या
प्रयागराज डिवीजन में 102
मिर्जापुर में-125
सुल्तापुर में- 112
प्रतापगढ़- 86

सबसे अधिक 125 पद मिर्जापुर डिवीजन में 
इलाहाबाद रीजन में शाखा डाकपाल और सहायक शाखा डाकपाल के लिए 425 पदों की भर्ती निकाली गई है।इसमें सबसे अधिक मिर्जापुर डिवीजन में सबसे अधिक 125 पद निकले हैं। इसमें रावर्ट्सगंज और मिर्जापुर दो जिले शामिल हैं।     

डाकघरों की संख्या डिवीजन के अनुसार
इलाहाबाद 545, मिर्जापुर 339, सुल्तानपुर 499, प्रतापगढ़ 364  

UP Board, 69000 Shikshak Bharti, 68500 Shikshak Bharti, Basic Shiksha News, CTET, Primary Ka Master, UPTET News, Shiksha Mitra News, Latest Shiksha Mitra News, PrimaryKaMaster, BasicShikshaNews