UP Lekhpal 2021: लेखपाल भर्ती की चयन प्रक्रिया में होने वाला है ये बड़ा फेरबदल, जानिए पूरी जानकारी

उत्तर प्रदेश में प्रतियोगी उम्मीदवार काफी समय से लेखपाल भर्ती का इंतजार कर रहे थे जो अब जल्द ही खत्म होने वाला है। आपको बता दें कि हाल ही में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने अपनी आगामी प्रस्तावित परीक्षा कार्यक्रम के संबंध में एक आधिकारिक सूचना जारी की थी जिसमें यह साफ कर दिया गया था कि नवंबर महीने में राजस्व लेखपाल के लगभग 7,882 पदों पर होने वाली भर्ती का आयोजन किया जाएगा जिसका चयन आयोग द्वारा लागू प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा के आधार ओर किया जाएगा। ऐसे में इन दिनों इस भर्ती की प्रतीक्षा कर रहे प्रतियोगी छात्रों के मन में भर्ती की चयन प्रक्रिया को लेकर एक सवाल भी देखा जा रहा है जिसके बारे में आज हम इस आर्टिकल में विस्तार से पूरी जानकारी साझा करेंगे लेकिन उससे पहले यदि आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या जल्द ही आपको किसी कॉम्पटेटीव एग्जाम में शामिल होना है तो ऐसे सभी अभ्यर्थी अभी सफलता द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे इस फ्री-कोर्स को ज्वॉइन कर सकते हैं जहां प्रतियोगी स्टूडेंट्स की परीक्षा की पक्की तैयारी और कंप्लीट रिवीजन कराया जा रहा है।

ऐसे समझें की चयन प्रक्रिया से जुड़े सवाल कन्फ्यूजन के बारे में:

इन दिनों जल्द ही आने वाली लेखपाल भर्ती की चयन प्रक्रिया को लेकर उम्मीदवारों के बीच संशय एक सवाल को लेकर संशय बना हुआ है। आपको बता दें कि साल 2015 में हुई लगभग 13,200 पदों पर राजस्व और चकबंदी लेखपाल की भर्ती में उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर हुआ था जिसमें 80 नंबर की वैकल्पिक लिखित परीक्षा व 20 अंकों का इंटरव्यू चयन का आधार बनाया गया था लेकिन क्या साल 2021 में होने वाली राजस्व लेखपाल भर्ती में भी साक्षात्कार लागू होगा यह एक बड़ा प्रश्न अभ्यर्थियों के बीच बना है। ऐसे में इस बात को लेकर यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि आयोग द्वारा प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा लागू किए जाने के बाद अब इंटरव्यू प्रक्रिया समाप्त भी की जा सकती है हालांकि इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। इस बारे में और अधिक स्पष्टता राजस्व लेखपाल भर्ती का ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किए जाने के बाद अभ्यर्थियों के साथ साझा कर दी जाएगी।

कितना महत्वपूर्ण है पीईटी:

अगर आप भी उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली हजारों भर्तियों में शामिल होना चाहते हैं तो आपको बता दें कि पीईटी पास करने वाले उम्मीदवारों को ही आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली इस लेखपाल भर्ती में शामिल किया जाना है ऐसे में इस परीक्षा का महत्व और भी बढ़ जाता है इसीलिए अगर आप अपनी पीईटी परीक्षा की घर बैठे पक्की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको भी हजारों प्रतियोगी स्टूडेंट्स की तरह आज ही Safalta App द्वारा चलाई जा रही फ्री Class को ज्वॉइन कर लेना चाहिए और अपने एग्जाम का कंप्लीट रिवीजन व प्रैक्टिस शुरू कर देनी चाहिए।