UP Panchayat Sahayak Recruitment 2021: 58 हजार पदों के लिए जानिए कैसे बनेगी मेरिट लिस्ट

अक्सर बारहवीं पास करने के बाद ज्यादातर युवा सरकारी और प्राइवेट नौकरी के लिए एक शानदार करियर ऑप्शन की तलाश करना शुरू कर देते हैं लेकिन कई बार समय पर जानकारी ना मिलने के कारण वो कई बेहतरीन मौके गवां बैठते हैं। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में एक बेहद जरूरी जानकारी देने जा रहे हैं। आपको बता दें कि हाल ही में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के गाँव में पंचायत सहायक के 58 हजार पदों पर भर्ती का ऐलान किया था जिसकी आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने बारहवीं की परीक्षा पास कर ली है वह इस भर्ती के लिए जल्द से जल्द आवेदन कर सकते हैं। आईए इस भर्ती के बारे में और भी विस्तार से जानते हैं लेकिन उससे पहले यदि आप किसी भी अन्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या जल्द ही आपको किसी कॉम्पिटिटिव एग्जाम में शामिल होना है तो ऐसे सभी अभ्यर्थी अभी सफलता द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे इस फ्री-कोर्स को ज्वॉइन कर लें।
 

ऐसे समझें पूरी जानकारी:

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के पंचायती राज विभाग ने राज्य में 10वीं और 12वीं पास महिला और पुरुष अभ्यर्थियों के लिए ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक/एकाउंटेंट कम डाटा इंट्री आपरेटर 58189 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है जिसके तहत प्रदेश भर में सभी ग्राम सचिवालयों में पंचायत सहायकों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरूआयात सोमवार यानि 2 अगस्त से शुरू हो चुकी है। इसके लिए शासन ने प्रत्येक जिले में तीन जगहों पर आवेदन करने की व्यवस्था की है, जिससे की योग्य उम्मीदवारों को जहां सहूलियत हो, वहां अपना आवेदन पत्र सौंप दे।

चयन प्रक्रिया:

इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। ग्राम पंचायत की प्रशासनिक समिति हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के अंकों के प्रतिशत के आधार पर पंचायत सहायक के चयन के लिए पात्रता सूची तैयार करेगी। सबसे अधिक अंक वाले अभ्यर्थी का चयन किया जाएगा। चयनित अभ्यर्थी का पूर्ण विवरण जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति के पास भेजा जाएगा। अभ्यर्थी की पात्रता का परीक्षण कर समिति नियुक्ति के लिए संस्तुति कर देगी। यदि ग्राम पंचायत द्वारा चयनित अभ्यर्थी निर्धारित योग्यता नहीं रखता है तो डीएम की समिति ग्राम पंचायत से दूसरे अभ्यर्थी के चयन के लिए कहेगी।

आवेदन और नियक्ति से जुड़ी अहम जानकारी:

पंचायत सहायक के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित करने की सूचना जारी करना : 30 जुलाई से एक अगस्त तक।

आवेदन पत्र जमा करने की अवधि : दो अगस्त से 17 अगस्त तक

जमा आवेदन पत्रों को ग्राम पंचायतों को उपलब्ध कराना : 18 अगस्त से 23 अगस्त तक

मेरिट लिस्ट तैयार करना : 24 अगस्त से 31 अगस्त तक

डीएम की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा परीक्षण : एक सितंबर से सात सितंबर तक

ग्राम पंचायत द्वारा नियुक्ति पत्र जारी करना : आठ सितंबर से 10 सितंबर तक